Hero Passion Pro Vs Hero Splendor Plus: स्प्लेंडर प्लस या पैशन प्रो में जानें कौन सी सस्ती बाइक है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Hero Passion Pro और Hero Splendor Plus भारत में बिकने वाली कम्यूटर रेंज की दो धाकड़ बाइक्स हैं। दोनों ही बाइक्स की खासियत है इनकी किफायती कीमत और बेहतरीन परफॉर्मेंस जिसकी बदौलत भारत की सड़कों पर दशकों से इनका जलवा बरकरार है। फेस्टिव सीजन में इन बाइक्स की बिक्री काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप अगर इनमें से कोई बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपके लिए इन बाइक्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं।
इंजन और पावर: इंजन और पावर की बात करें तो हीरो पैशन प्रो में कंपनी ने फोर स्ट्रोक एयर कूल्ड 113 सीसी वाला इंजन लगाया हुआ है जो 7500 आरपीएम पर ‌6.73 kw की मैक्सिमम पावर और 5000 आरपीएम पर 9.79 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। अगर हीरो स्प्लेंडर प्लस के इंजन की बात करें तो इसमें एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर फोर स्ट्रोक ओएचसी इंजन लगाया गया है जो 97.2 सीसी की क्षमता का है। ये इंजन 8000 आरपीएम पर 5.9 kw की मैक्सिमम पावर और 6000 आरपीएम पर 8.05 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

गियर बॉक्स: हीरो पैशन प्रो में कांस्टेंट मेश गियरबॉक्स दिया गया है वही हीरो स्प्लेंडर प्लस में फोर स्पीड कांस्टेंट मेश गियरबॉक्स दिया गया है।

सस्पेंशन: बात सस्पेंशन की हो रही है तो हीरो पैशन प्रो के फ्रंट में आपको कन्वेंशनल फोर्क मिलते हैं वही रियर में टि्वन शॉक सस्पेंशन दिए गए हैं। अगर हीरो स्प्लेंडर प्लस के सस्पेंशन की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलीस्कोपिक हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स तो वहीं रियर में फाइव स्टेप एडजेस्टेबल हाइड्रॉलिक शॉक अब्जॉर्बर्स दिए गए हैं।

ब्रेकिंग सिस्टम: हीरो पैशन प्रो के फ्रंट में आपको 240 मिलीमीटर के डिस्क और 130 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक का ऑप्शन मिलता है तो वही रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया जाता है।

अगर बात करें हीरो स्प्लेंडर की तो इसके फ्रंट में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक और रियर में 130 मिली मीटर का ड्रम ब्रेक दिया जाता है।

डाइमेंशन: अगर डाइमेंशन की बात करें तो हीरो पैशन प्रो की लंबाई 2036 मिलीमीटर, चौड़ाई 715 मिलीमीटर, ऊंचाई 1113 मिलीमीटर, व्हीलबेस 1270 मिलीमीटर, ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिलीमीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 10 लीटर की है।

वही हीरो स्प्लेंडर प्लस की बात करें तो इसकी लंबाई 2000 मिलीमीटर, चौड़ाई 720 मिलीमीटर, ऊंचाई 1052 मिलीमीटर, 1236 मिलीमीटर, व्हीलबेस 1236 मिलीमीटर, ग्राउंड क्लीयरेंस 65 मिलीमीटर और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 9.8 लीटर की है।

कीमत: कीमत की बात करें तो हीरो पैशन प्रो को 66,320 रुपए (एक्स-शोरूम) कीमत में खरीदा जा सकता है तो वही हीरो स्प्लेंडर प्लस को 60,960 रुपए (एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.