खबर : छत्तीसगढ़ को मिली कोरोना वैक्सीन… जिलों को वितरण शुरू… देखिए आपके जिले में कितने डोज मिलेंगे…

रायपुर। कोरोना से जंग के लिए प्रदेश को कोविशील्ड की 3.23 वैक्सीन पहली खेप के रूप में बुधवार को मिल गई है। सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से भेजे गए कोरोना वैक्सीन से भरे 27 बाॅक्स लेकर मुंबई से उड़ा विमान राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर दोपहर 1.40 बजे उतरा। विमान से सुरक्षित उतारकर रखने के लिए वैक्सीन वैन को रन-वे तक ले जाया गया। वैक्सीन वैन के साथ पुलिस गाड़ियों का काफिला आधा घंटे के भीतर डीकेएस अस्पताल के पीछे स्टेट वैक्सिनेशन स्टोर में पहुंच गया। पूजा-पाठ के बाद टीके स्टोर के डीप फ्रीजर में रखे गए हैं। प्रदेश में 16 जनवरी को सुबह से 2.67 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगना हैं। इस वजह से बुधवार को देर शाम से ही वैक्सीन अलग-अलग जिलों में भेजने का सिलसिला शुरू हुआ और रात तक रायपुर, बिलासपुर तथा दुर्ग संभाग के 18 जिलों के लिए वैक्सीन रवाना भी कर दी गई। वैक्सीन आने के साथ ही प्रदेश में कोरोना टीकाकरण की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। प्रदेश में 16 जनवरी से 2.67 लाख लोगों को कोविशील्ड लगाने की शुरूआत हो रही है। इसके लिए तैयारियां पहले ही हो चुकी है।
वैक्सीन की आखिरी खेप बुधवार रात 9.30 बजे जगदलपुर के लिए रवाना की गई। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमरसिंह ठाकुर ने बताया कि बचे हुए दस जिलों को आज यानी गुरूवार शाम तक वैक्सीन पहुंचा दिए जाएंगे। रायपुर जिले को वैक्सीन के डोज सबसे आखिरी में दिए जाएंगे। लेकिन सबसे ज्यादा 37 हजार 390 डोज रायपुर को ही मिल रहे हैं।
सुरक्षा जांच से गुजरने के बाद गेट नंबर 4 से दाखिल हुआ : वैक्सीन वाहन दोपहर 1 बजे यानी विमान आने के 40 मिनट पहले कड़ी सुरक्षा जांच से गुजरने के बाद गेट नंबर चार से विमानतल पर दाखिल हुआ। यहां इंडिगो फ्लाइट के विमान से उतरे 27 बॉक्स वैक्सीन वेन में लोड किए गए। विमानतल पर मौजूद अधिकारियों की ओर से वैक्सीन रिसीविंग राज्य टीकाकरण अधिकारी के साथ जिला नोडल रायपुर और सीएमएचओ ने की। डॉ. अमरसिंह ठाकुर और डॉ. मीरा बघेल ने भी एक बॉक्स वैक्सीन वाहन में चढ़ाया।
पूजा-पाठ के बाद फ्रीजर में : नवा रायपुर से वैक्सीन का काफिला धमतरी रोड होकर शहर में दाखिला हुआ और दोपहर 2.35 बजे स्टेट वैक्सीन स्टोर पहुंचाथ। स्टोर में हेल्थ विभाग के अफसरों ने पूजा पाठ के बाद वैक्सीन वेन के गेट खोले। इसके बाद वैक्सीन के 27 डिब्बे एक एक कर खोलकर कोविशील्ड के वायल वैक्सीन स्टोर के डीप फ्रीजर तक पहुंचाए गए। शाम करीब 4 बजे से वैक्सीन प्रदेश के जिलों में भेजना शुरू कर दिए गए।

किस जिले को कितने डोज

  • सबसे ज्यादा डोज रायपुर को – 37 हजार
  • सबसे कम डोज नारायणपुर को – 3 हजार

वैक्सीन वाहन सजाया गया
कोविशील्ड की पहली खेप आने की सूचना हेल्थ विभाग को मंगलवार देर रात ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दे दी थी। इसलिए वैक्सीन को एयरपोर्ट से स्टेट वैक्सीन स्टोर तक लाने की तमाम प्लानिंग विभाग की ओर से सुबह 9 बजे ही की गई। वैक्सीन वाहन को सजाया भी गया। राज्य टीकाकरण अफसर के साथ रायपुर सीएमएचओ डा. मीरा बघेल और नोडल अफसर सिम्मी नाहिद के साथ पुलिस की टीम सुबह 9 बजे के आसपास स्टेट वैक्सीन स्टोर में पहुंच गई थी। इसके बाद वैक्सीन वाहन को फूलों से सजाया गया और यहां से काफिला दोपहर 12.30 बजे एयरपोर्ट के लिए निकला।
132 करोड़ लोगों को वैक्सीन कैसे लगेगी इसकी चिंता भी करे केन्द्र : भूपेश
कोरोना वैक्सीन के अलग-अलग प्रदेशों में भेजे जाने औैर फ्रंट लाइन वॉरियर को पहले लगाए जाने पर कहा है कि भारत सरकार के मुताबिक देश के तीन करोड़ लोगों को पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। देश में कुल 135 करोड़ लोग रहते हैं। ऐसे में 132 करोड़ लोगों को वैक्सीन कैसे लगाई जाएगी इसका भी केन्द्र को जवाब देना चाहिए। सीएम ने कहा कि केन्द्र सरकार आम जनता के लिए भी फरवरी अंत तक वैक्सीन उपलब्ध कराए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.