ब्रेकिंग : राजधानी के वीआईपी रोड पर बड़ा हादसा… आधी रात बर्थडे पार्टी के लिए निकले 6 लड़के… एक का सिर हुआ अलग… 5 की हालत गंभीर 

रायपुर। वीआईपी रोड पर शनिवार-रविवार रात 1.30 बजे लग्जरी कार डिवाइडर से टकराकर उछली फिर पेड़ से टकराकर पलट गई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार का शीशा टूटा और गाड़ी चला रहे युवक का सिर अलग हो गया। उसके बाजू वाली सीट पर बैठा दोस्त भी गंभीर रुप से घायल हो गया। पीछे की सीट पर बैठे उनके चार दोस्त भी जख्मी हो गए।

एक दोस्त का जन्मदिन मनाने के लिए सभी लड़के रात 12 बजे के बाद चुपचाप घर से तब निकले थए, जब घरवाले सो गए। ज्यादातर लड़कों के पैरेंट्स को हादसे ही खबर सुबह 9 बजे के आसपास ही मिल पाई। पुलिस ने हादसे में मृत सुदर्शन सिंह यादव (21) का शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के हवाले कर दिया है। उसके दोस्तों रक्षत बृजहरि, करन अहलूवालिया और शांतनु वंशपाल को एक अस्पताल में भर्ती किया गया है। कार में दो और युवक थे, जिनका इलाज अलग-अलग जगह चल रहा है। पुलिस को इस हादसे की खबर वीआईपी रोड से गुजर रहे लोगों ने दी।

तेलीबांधा पुलिस 10 मिनट में पहुंची। तब तक दो युवक बुरी तरह क्षतिग्रस्त कार से किसी तरह बाहर निकल चुके थे, लेकिन वे बात करने की स्थिति में नहीं थे। गाड़ी डिवाइडर से टकराने के बाद उछलकर पेड़ से टकराई थी और बोनट वाला हिस्सा एक तरह से पेड़ पर चढ़ गया था। कार के भीतर का दृश्य देखकर पुलिस के जवान भी हड़बड़ा गए।

कार चला रहे युवक का सिर उसके धड़ से अलग हो चुका था। पुलिस ने जैसे तैसे उसके शव को बाहर निकाला। दो युवकों को अलग-अलग अस्पतालों में भेजा गया। उसके बाद बाकी घायल युवकों को एक साथ अंबेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया।

सूनी सड़कों पर आधी रात लड़के और लड़कियों का खतरनाक बर्थडे जश्न
शहर में पिछले दो-तीन साल से रात 12 बजे के बाद सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ सूनी सड़कों पर बर्थ-डे पार्टी मनाने का ट्रेंड बढ़ रहा है। दोस्तों के ग्रुप में किसी एक का जन्मदिन होने पर उसके सभी मित्र रात 12 बजे सड़क पर ही केक काटकर जन्मदिन सेलिब्रेट करते हैं।

इस दौरान केक काटने के अलावा बर्थ-डे ब्वॉय के कपड़े फाड़कर उसके शरीर पर केक मलने का रिवाज शुरू हो गया है। इसके बाद गाड़ियों की भागमभाग… खासकर बाइक पर लड़कों को इस तरह के सेलिब्रेशन के लिए तीन सवारी घूमना या कारों की स्पीड ड्राइविंग भी। यह प्रवृत्ति खतरनाक ढंग से बढ़ रही है और इस वजह से खतरा भी बढ़ने लगा है।

5 साल पहले पिता चल बसे : सुदर्शन परिवार का सबसे छोटा बेटा है। उसके पिता शिक्षा विभाग में थे। करीब 5 साल पहले बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई थी। डूमरतराई में वह अपनी मां और बड़े भाई के साथ रहता था। परिवार की खेती होने के कारण उसकी इसी फील्ड में रुचि थी। इस वजह से उसने कृषि कॉलेज में दाखिला लिया था। उसकी मौत की खबर मिलते ही मां और रिश्तेदार बेचैन हो गए। सुदर्शन की मां तो सदमें में चली गई। वे खुद सरकारी स्कूल में टीचर हैं। युवक का बड़ा भाई मंत्रालय में पदस्थ है।

मां को लगा, बेटा घर में है तब शव मरचुरी में था
डूमरतराई सब्जी मंडी के सामने वाली कालोनी में रहने वाला सुदर्शन कृषि का छात्र था। सुबह 9 बजे उसकी मां ने कमरे में देखा। मां को लगा बेटा साे रहा है, लेकिन वह मरचुरी में था। सुबह हादसे की खबर मिली और बड़े भाई को अस्पताल बुलाया गया। इसके बाद परिवार को खबर दी गई।

लेटनाइट सड़क पार्टियां बंद होंगी, जेल भेजेंगे
एसएसपी अजय यादव ने इस हादसे के बाद पुलिस की रात की जांच में इस तरह की बर्थडे पार्टियों को रोकने का प्वाइंट भी शामिल कर लिया है। रात में सड़कों पर बाइकिंग की भी शिकायतें आ रही हैं। अगर बर्थडे सेलिब्रेट करना है तो परिवार के साथ जाएं। सड़क बर्थडे मनाने की जगह नहीं है।

एसएसपी ने बताया कि इस तरह सड़कों पर सेलिब्रेशन के दौरान गाड़ियों से कट मारने, लोगों से बदतमीजी करने तथा स्पीड बाइकिंग की शिकायतें भी आने लगी थीं।

इसलिए अब सूनी सड़कों या सूने इलाकों ही नहीं, मरीन ड्राइव या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बर्थडे सेलिब्रेट करने पहुंचे लड़के-लड़कियों को उठाकर थाने लाया जाएगा और जरूरत हुई तो सभी को प्रतिबंधात्मक धाराओं में कोर्ट में पेश करेंगे, ताकि सबक मिले। सार्वजनिक स्थानों पर ऐसी पार्टियां सख्ती से रोकी जाएंगी। वीआईपी रोड से एयरपोर्ट और नवा-रायपुर की सड़कों पर यह कार्रवाई सख्ती से की जाएगी। अगर लड़के-लड़कियों को रात में सार्वजनिक स्थानों पर बर्थडे सेलिब्रेट करना है तो फैमिली के साथ आएं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.