ब्रेकिंग : दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को मिली मंजूरी… अगले साल तक आसमान सहित सड़कों पर भी आएगी नजर… जानिये खासियत और क्या होगी कीमत ?

नई दिल्ली। फ्लाइंग कार का सपना हकीकत की ओर एक कदम और करीब आ गया है। फ़ेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (Federal Aviation Administration) ने हाइब्रिड ग्राउंड-एयर व्हीकल (Hybrid Ground-Air Vehicle) को मंज़ूरी दे दी है, जो 100 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ान भर सकती है।
टेराफुगिया ट्रांसिशन ने एजेंसी से एक विशेष लाइट-स्पोर्ट एयरक्राफ्ट एयरवर्थनेस प्रमाणपत्र (Special Light-Sport Aircraft Airworthiness Certificate) प्राप्त किया है, जिसका मतलब है कि इसे टेकऑफ़ के लिए इजाजत मिल गई है।
वैसे अभी तक इस वाहन का केवल उड़ान वाला वर्जन ही पायलटों और फ्लाइंग स्कूलों के लिए उपलब्ध है। इसके सड़क पर चलने वाले वर्जन को मार्किट में आने में अभी तकरीबन साल भर तक का समय लग सकता है। इस वाहन को अभी सड़क सुरक्षा मानकों के हिसाब से प्रमाण पत्र नहीं मिला है।

खासियत

100-hp रोटैक्स 912iS स्पोर्ट फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन द्वारा संचालित यह वाहन, 100 मिली प्रति घंटे की अधिकतम गति से लगभग 644 किमी की रेंज में 10,000 फीट की ऊंचाई की उड़ान भर सकता है।
जानकारी के मुताबिक, टेराफुगिया ट्रांसिशन का वजन अंदाज़न 590 किलोग्राम है और इसमें फिक्स्ड लैंडिंग गियर दिया गया है। वहीं इसका विंगस्पैन 27 फुट चौड़ा है। साथ ही इसके पंखों को मोड़कर इसे आसानी से किसी सामान्य कार की तरह पार्क भी किया जा सकता है।

क्या होगी कीमत

न्यूज रिपोर्ट्स के हिसाब से ट्रांजिशन के 2-सीटर मॉडल की कीमत करीब 2 करोड़ 91 लाख रुपये थी। लेकिन, अब वर्ष 2022 में कंपनी अपनी हाइब्रिड ग्राउंड-एयर व्हीकल को लॉन्च करेगी जिसके बाद इसकी कीमत का खुलासा होगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.